voter card registration

मतदाता पहचान पत्र क्या हैं?

मतदाता पहचान पत्र भारत के चुनाव आयोग द्वारा 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले भारत के वयस्क निवासियों के लिए ज़ारी किया गया एक पहचान दस्तावेज़ हैं , जो मुख्य रूप से देश नगरपालिका या राज्य मतदान करते समय भारतीयों नागरिक के लिए पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता हैं।

मतदाता पहचान पत्र के क्या फ़ायदा हैं?

इसका उपयोग नई सिम खरीदने तथा इंटरनेट कनेक्शन लेने हेतु किया जाता हैं। लेकिन अब आधार कार्ड को हर जगह अनिवार्य किया जा रहा हैं , साथ ही नई पासपोर्ट आवेदन के सामान्य पहचान , पता और आयु प्रमाण पत्र के रूप में भी कार्य करता हैं। यह ज़मीन तथा हवाई मार्ग से नेपाल या भूटान यात्रा करने के लिए एक यात्री पहचान दस्तावेज़ के रूप में भी काम करता हैं।

नया मतदाता पहचान पत्र आवदेन करना का पूरा वीडियो यहाँ देखें 



मतदाता पहचान पत्र बनवाने  के लिए किन -किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

चित्र (Photo): एक पासपोर्ट साइज़ चित्र / फोटो जिसका साइज़ 2mb से अधिक ना हो और चित्र / फ़ोटो JPG , JPEG प्रारूप में होना चाहिए।

आयु प्रमाण पत्र: इस दस्तावेज़ के अंतर्गत आवदेन कर्ता का आयु प्रमाण होना चाहिए। जिसके आप निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज़ आयु के लिए दे सकते हैं।
  • 10th or 12th Class Marksheet
  • School Leaving Certificate
  • Matriculation Certificate
  • Pan Card
  • Aadhaar Card
  • Birth Certificate
पता का प्रमाण: इसके अंतर्गत आवदेन कर्ता को अपने पता का दस्तावेज़ होना चाहिए। जो निम्नलिखित में कोई एक दस्तावेज़ पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं।

  • Electricity Bill
  • Water Connection Bill
  • Gas Connection Bill
  • Bank Passbook / account statement / letter
  • Rent Agreement / Deed
  • Passport
  • Aadhaar Card
  • Driving license

मतदाता पत्र पहचान के लिए आवदेन कैसे कर सकतें हैं?

पहचान पत्र आवदेन करने के लिए , भारतीय चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम या वोटर पोर्टल मोबाइल एप्लीकेशन चुनाव आयोग द्वारा ज़ारी किया गया हैं ,जो Google Play Store और Apple Store पर उपलब्ध हैं।

सबसे पहले वोटर पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट ( Voter Portal Official Website ) के माध्यम से एक नया पहचान पत्र पंजीकरण बारे समझगे।

Voter card Registration


इस वेबसाइट पर जाने के बाद एक लॉगिन आईडी बनाएंगे। तभी आप एक नया पंजीकरण कर पाएंगे।  वोटर पोर्टल पर खाता बनाने का बहुत ही सरल तरीक़ा हैं।  
SIGNUP पेज को खोल लें। फ़िर फ़ोन नंबर , ईमेल तथा कैप्चा कोड को भरें और continue बटन पर क्लिक करें , उसके बाद फर्स्ट नाम , लास्ट नाम , पासवर्ड और कन्फर्म पासवर्ड डालकर रिक्वेस्ट ओटीपी पर बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपके नंबर पर चुनाव आयोग द्वारा एक सत्यापित कोड भेजा जाएगा ,  जिसें सत्यापित टेक्स्ट बॉक्स में कोड डालकर सत्यापित करें। 

इतना करने के बाद आप एक यहाँ लॉगिन आईडी सफतलापूर्वक बना जाएगा  , बस लॉगिन ईमेल / फ़ोन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लें। 



A. Select State, District & Assembly/Parliamentary Constituency:
यहाँ आवेदन कर्ता का राज्य , जिला और विधानसभा/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र चुनें और Next पर क्लिक करें , जिसके बाद B वाले चरण हाईलाइट हो जाएगा। 

B. Personal Details: 
पर्सनल डिटेल्स के अंतर्गत आवेदन कर्ता का व्यक्तिगत जानकारी देनी होती हैं। आवेदनकर्ता का First Name , Middle Name , Last Name और एक पासपोर्ट साइज़ फोटो अपलोड करना हैं , और Next पर क्लिक कर दें।  

C. Relative Details: 
रिश्तेदार जानकारी में आवेदनकर्ता को अपने रिश्तेदार का विवरण देना हैं। जैसे की अपने पिता का नाम / माता का नाम / पति का नाम / या पत्नी का नाम इत्यादि  जानकारी को भरें। नोट: अगर आवेदन करता का पिता नहीं हैं , उस स्थिति में माता का नाम भरें। और अगर आवेदन  किसी स्त्री /महिला कर रही हैं तब रिश्तेदार में वह अपने पति का नाम डालेगी।

D. Contact Details:
कांटेक्ट डिटेल्स में आवेदन कर्ता जो जानकारी दे रहा अगर वह स्वयं उसकी ही हैं तब वह Self को टिक मार करेगा अन्यथा Relative mentioned above को टिक करें। फ़ोन नंबर और ईमेल डालेंगे साथ ही फ़ोन नंबर सत्यापित करना हैं , और Next पर क्लिक करें।
 नोट:आवेदन जमा करने के बाद रिफरेन्स आईडी फ़ोन नंबर और ईमेल प्राप्त होंगी। जिससे आवेदन की स्तिथि जान सकेंगे। 

E. Aadhaar Details:
इस चरण में यदि आपके आधार संख्या हैं तब Aadhaar Number पर टिक करके आधार संख्या को डालेंगे और यदि नहीं  है तो I am not able to furnish my Aadhaar Number because I don't have Aadhaar Number. को टिक करके Next करें। 

F. Gender:
यहाँ अपना लिंग को चुनें और Next पर क्लिक करें।  

G. Date of birth details:
यहाँ आवदेन जिसके नाम से किया जा रहा है उनका जन्म तिथि जानकारी का विवरण देना होता हैं। 7(a) में जन्म तारिक़ का चयन करें और 7(b) में जन्म का कोई प्रमाण का चयन करें फिर चयन किये गए दस्तावेज़ को अपलोड करके Next पर क्लिक करें। 

H. Present Address Details:
इस चरण में पता / निवास स्थान का विवरण डालें , निवास संबधित दस्तावेज़ को चुनें और दस्तावेज़ अपलोड करके Next करें। 


I. Category of Disability, if any (Optional):
यहाँ विकलांगता संबधित जानकारी मांगी गई। यदि विकलांग व्यक्ति हैं तभी जानकारी भरें , अन्यथा Next पर क्लिक करें। 

J. The details of my family member already included in the electoral roll at current address with whom I currently reside are as
under:
यदि परिवार में किसी का वोटर लिस्ट में मौजूद हैं तब यहाँ उस परिवार का नाम लिखेंगे , उनका संबध क्या हैं आपके साथ वह चयन करंगें और आख़िर परिवार का एपिक नंबर डालें और Next पर क्लिक करें। 


K. Declaration:
इसके बाद घोसना शपत आएगा जिसमें City /Town , State , District और दिए गए निवास स्थान पर कब से रह रहें हैं वह तरीक़ का चुनें , फ़िर place(स्थान ) लिखें , और Next क्लिक करें। 

L. Captcha:
यह आख़री चरण हैं कॅप्टचा को भरें और Save बटन क्लिक करें। अपना फॉर्म जमा करने से पूर्व एक बार पूर्व दर्शक (Preview) करलें ताकि गलती सुधारा जा सकें। 











 





Post a Comment

Previous Post Next Post